logo

YouTube से ट्रेनिंग लेकर ATM लूटने लगा बिहार का लड़का, गिरिडीह में धराया तो बोला...

atm_fraud.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार पुलिस (Bihar Police) ने एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है। इसके ठगी का तरीका सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। तरीका बताने से पहले आपको चोर का नाम बता देते हैं। चोर का नाम संजीव कुमार है। वह बिहार के गया का रहने वाला है। हां, तो हम आपको उसके चोरी करने का तरीका बता रहे थे। दरअसल, यह शातिर ठग लोगों को बेवकूफ बनाकर एटीएम से उनके पैसे उड़ा लेता था। पकड़ाए संजीव ने बताया कि उसने  यूट्यूब (Youtube) से एटीएम (ATM) ठगी करना सीखा। इसके बाद वह एटीएम के अंदर जाकर फ्रॉड करने लगा। हालांकि पुलिस ने संजीव को झारखंड के गिरिडीह से गिरफ्तार कर लिया है। जब जेल की बारी आई तो संजीव पुलिस के सामने मांफी मांगने लगा और आगे से ऐसा काम करने से तौबा करने लगा।

 
कैसे करता था ठगी
पकड़ाए संजीव ने पुलिस को पूरी बात बताते हुए कहा कि यूट्यूब पर साइबर ठगी से लेकर एटीएम से फ्रॉड करने की ढेरो वीडियो हैं। इन्हीं वीडियो में से एक वीडियो में बताया गया कि एटीएम में पैसा निकासी करने के दौरान यदि पैसा नहीं निकलता है तो वह रकम एटीएम के कैस ड्रावल स्लॉट में 15 मिनट तक फंसा रहता है। यदि कैश ड्रावल स्लॉट के साइज में चदरा या सनमाइका की लंबाई-10 इंच चौड़ाई 2 इंच की पट्टी बनाकर उसके हॉल को बंद कर दिया जाए तो पैसा फंस जाएगा। इसी 15 मिनट का फायदा उठाकर लोगों को ठगा जा सकता है। पैसा निकाला जा सकता है। इस वीडियो को देखने के बाद मैने अपने एक दोस्त दीपु कुमार के साथ मिलकर एटीएम आने वाले लोगों को निशाना बनाना  शुरू कर दिया। 


पुलिस को मिली थी शिकायत
 पुलिस ने बताया कि 24 दिसंबर को मुफस्सिल थाना इलाके के अलगुंदा निवासी संजय कुमार सिंह ने शिकायत की। बताया कि डांडीडीह स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में पैसा निकासी करने गये थे निकालने के क्रम में ट्रांजेक्सन से 10 हजार रूपये निकासी का मैसेज इनके मोबाइल पर आया लेकिन पैसा नहीं निकला। इसके बाद उन्होंने अपने एक परिचित को एटीएम के पास रखकर दूसरा एटीएम पैसा निकलने चले गए। इसी क्रम में इनके साथी द्वारा बताया गया कि दो व्यक्ति एटीएम के कैश स्लॉट में कुछ छेड़-छाड़ कर रहे हैं। इस सूचना पर पुलिस पहुंची तो संजीव पकड़ा गया। हालांकि उसका साथी फरार हो गया।


ऐसे वीडियो पर लगाया जाए रोक
मामले को लेकर एसपी दीपक कुमार शर्मा ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे वीडियो जो यूट्यूब समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर अपलोड किए जाते हैं इनसे लोग अपराध करने के तरीके को सीखते हैं। ऐसे वीडियो पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। हम ऐसे वीडियो पर रोक लगाने के लिए पत्राचार करेंगे। एसपी ने कहा कि कमाई के लिए अपराध का रास्ता चुनने वाले सुधर जाएं नहीं तो इनकी जगह सिर्फ जेल है।